बी आर पी, सी आर पी नियुक्ति को लेकर बड़ा अपडेट: कैसे होगी नियुक्ति, महानिदेशक ने मांगे सुझाव

उत्तराखंड में समग्र शिक्षा के अंतर्गत ब्लॉक रिसोर्स पर्सन और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन की नियुक्ति को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। महानिदेशक विद्यालय शिक्षा उत्तराखंड बंशीधर तिवारी के द्वारा आज जारी एक विज्ञप्ति में बीआरपी और जीआरपी की नियुक्ति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की कार्यवाही की गई है।


 क्या हैं बीआरपी और सी आर पी


 उत्तराखंड में समग्र शिक्षा के अंतर्गत विकासखंड स्तर पर संदर्भ व्यक्तियों की नियुक्ति की जाती है। विकास खंड स्तर पर नियुक्त किए जाने वाले संदर्भ व्यक्ति को ब्लॉक संदर्भ व्यक्ति अथवा ब्लॉक रिसोर्स पर्सन कहते हैं, इसी प्रकार संकुल स्तर पर नियुक्त किए जाने वाले व्यक्तियों को संकुल संदर्भ व्यक्ति या क्लस्टर रिसोर्स पर्सन कहते हैं। इनका कार्य अकादमिक अनुश्रवण तथा विद्यालयों को समर्थन देना होगा।


कितने पदों पर होनी है नियुक्ति


समग्र शिक्षा उत्तराखंड के ढांचे के अनुसार ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के 285 तथा क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के 670 पदों पर नियुक्ति होनी है, जिन्हें उत्तराखंड के प्रत्येक जनपद के विकासखंड तथा संकुल मुख्यालयों पर तैनात किया जाएगा।

 क्या होगी नियुक्ति प्रक्रिया


अभी तक चल रही चर्चाओं के अनुसार बीआरपी की नियुक्ति शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति के आधार पर तथा टीआरपी की नियुक्ति आउटसोर्सिंग के माध्यम से किए जाने की बात चल रही थी। किंतु शिक्षकों के भारी विरोध को देखते हुए महानिदेशक विद्यालय शिक्षा द्वारा जारी विज्ञप्ति में शिक्षा से जुड़े सभी हित धारकों जैसे शिक्षाविदों, समाजसेवियों अभिभावकों, शिक्षकों आदि से इस संबंध में सुझाव मांगे गए हैं कि यह नियुक्तियां किस प्रकार की जाए। सुझाव देने की अंतिम तिथि 5 जुलाई 2022 रखी गई है। कोई भी व्यक्ति अपने सुझाव दस्ती रूप से या ईमेल के माध्यम से जमा करा सकता है। इस हेतु समग्र शिक्षा राज्य परियोजना कार्यालय की ईमेल आईडी [email protected] पर अपने सुझाव प्रेषित किए जा सकते हैं.

 स्पष्ट है कि नियुक्ति प्रक्रिया के लिए इन सभी सुझावों के आधार पर ही अग्रिम निर्णय लिया जाएगा। शिक्षा जगत से जुड़े लोगों ने महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा की इस पहल का स्वागत किया है।

पोस्ट पर अपने सुझाव/प्रतिक्रिया देने अथवा अधिक जानकारी हेतु यहाँ लिखें…

Leave a Comment

%d