सुदूर पर्वतीय विद्यालय के बच्चे पहुंचे विज्ञान धाम,डायट देहरादून ने कराया भ्रमण

आंचलिक विज्ञान केंद्र, विज्ञान धाम झाझरा, देहरादून में विज्ञान पर आधारित कई प्रकार के मॉडलों, खेलों तथा नवाचारों को देखकर विज्ञान संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी खेल-खेल में मिल जाती है। लेकिन दूर दराज के पर्वतीय क्षेत्र के बच्चों के लिए यहां तक पहुंच पाना मुश्किल होता है । जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान देहरादून ने एक नई पहल करते हुए सुदूर पर्वतीय क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को विज्ञान धाम का भ्रमण कराया।

Diet dehradun organised visit of regional science centre for School students

जिला शिक्षा एवम प्रशिक्षण संस्थान देहरादून के द्वारा जनपद देहरादून के दूरस्थ विकासखंड कालसी के रा0उच्च प्रा0वि धोइरा एवम रा0उच्च प्रा0वि झुटाया के 36 छात्र-छात्राओं को विज्ञान धाम देहरादून में शैक्षिक भ्रमण कराया गया।

इस शैक्षिक भ्रमण का आयोजन डायट की वार्षिक कार्ययोजना 2023-24 के अंतर्गत संस्थान के प्राचार्य राकेश जुगरान के निर्देशन  में किया गया।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों में वैज्ञानिक सोच एवम जिज्ञासा को विस्तार देना था। विज्ञान धाम ,झाझरा देहरादून में शैक्षिक भ्रमण में विज्ञान धाम से जुड़े वहाँ के अधिकारियों व कर्मचारियों ने पूर्ण सहयोग देते हुए बच्चों के मन मे विज्ञान से जुड़ी जिज्ञासाओं को पूरा किया।

सभी छात्रों द्वारा पूर्ण कौतूहल से विज्ञान धाम में स्थित 3d विज्ञान फिल्म,तारामंडल , हिमालयन गैलरी,प्रोद्योगिकी गैलरी एवम डायनोसोर पार्क,ग्रेविटी चेयर,व्हिष्पिरिंग गार्डन,म्यूजिकल बार, इको ट्यूब, रोबोटिक्स, कार्बन नैनो ट्यूब आदि को देखा एवम समझा।

छात्रों के साथ विद्यालय के अध्यापक एवम डाइट से अरूण थपलियाल, हेमलता नौटियाल, दीपिका पंवार एवम ऋतु कुकरेती उपस्थित रहे।

Leave a Comment

%d bloggers like this: