मुख्यमंत्री धामी ने की Modi@20 पुस्तक की उत्तराखंड में लॉन्चिंग। सी एम हाउस में हुआ सेमिनार

(Modi@20 Dreams meet Delivery, CM Pushkar singh Dhami, Book on modi)

सीएम हाउस मुख्य सेवक सदन,देहरादून में आयोजित एक समारोह में आज मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा विभिन्न लेखकों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लिखित पुस्तक Modi@20 Dreams meet Delivery की लॉन्चिंग की गई। मुख्यमंत्री आवास में आयोजित एक सेमिनार में पुस्तक के बारे में बोलते हुए पुस्तक की समीक्षक दून विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. सुरेखा डंगवाल द्वारा पुस्तक के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि इस पुस्तक में 5 भाग हैं, जिनमें 21 अध्यायों को शामिल किया गया है। ये अध्याय रक्षा क्षेत्र,, विदेश नीति ,खेल, महिला सशक्तिकरण, राजनीतिक क्षेत्र, साहित्य, आईटी क्षेत्र आदि से संबंधित हैं। प्रत्येक अध्याय को क्षेत्र से जुड़े किसी न किसी विशेषज्ञ ने लिखा है। उदाहरण के लिए पुस्तक में पीवी सिंधु, प्रदीप गुप्ता ,अजीत डोभाल ,,एस जयशंकर,अमीष त्रिपाठी जैसी नामचीन हस्तियों के लेख शामिल हैं। इन सभी लोगों ने मोदी के राजनीतिक नेतृत्व के 20 वर्षों के युग पर अपने -अपने विषय क्षेत्र में होने वाले परिवर्तनों की चर्चा की है। श्रीमती डंगवाल ने कहा कि चाहे महिला सशक्तिकरण का क्षेत्र हो, रक्षा क्षेत्र हो ,,अंतरराष्ट्रीय राजनीति का क्षेत्र हो या कोई अन्य क्षेत्र , मोदी जी के गुड गवर्नेंस के मॉडल का प्रभाव हर क्षेत्र में स्पष्ट नजर आता है।

Book on Modi

पुस्तक के दूसरे समीक्षक लाल बहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी के पूर्व निदेशक संजीव चोपड़ा ने पुस्तक के बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इससे पहले भी भारत में अनेक प्रधानमंत्री हुए हैं किंतु, मोदी जी के कार्यकाल और इनसे पूर्व के समय में भारतीय परिदृश्य में स्पष्ट अंतर नजर आता है। स्वतंत्रता के पश्चात भारतीय राजनीतिक युग को मुख्यतः दो भागों में बांटा जा सकता है- मोदी पूर्व तथा मोदी युग । इन दोनों में क्या अंतर है, यह आज स्पष्ट दृष्टिगोचर हो रहा है । आज पूरे विश्व में नरेंद्र मोदी एक लोकप्रिय नेता हैं ,और भारत विश्व पटल पर अपनी एक अलग पहचान बना चुका है।

बुके के बजाय पुस्तक देकर हुआ स्वागत

कार्यक्रम में एक विशेष बात यह रही कि मुख्यमंत्री द्वारा हाल ही में दिए गए निर्देशों के अनुरूप एक अच्छी पहल के रूप में अतिथियों का स्वागत बुके न देकर पुस्तक भेंट करके किया गया इस बात की सभी ने सराहना की।

मुख्यमंत्री ने सुनाए मोदी जी से जुड़े संस्मरण

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी से जुड़े अपने कई संस्मरण सुनाए । उन्होंने कहा कि मोदी जी का व्यक्तित्व बिल्कुल सहज और सरल है, वे सबसे अनौपचारिक तरीके से मिलते हैं। भेंटकर्ता यह महसूस नहीं कर सकता कि उसकी वार्ता इतनी बड़ी हस्ती के साथ हो रही है। मोदी जी रात में एक 1:00 बजे तक भी काम करते हैं, उनका प्रत्येक पल देश के लिए चिंतन करने में ही बीतता है ।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने भी पुस्तक के बारे में अपने विचार रखते हुए कहा कि यह पुस्तक विशेष रूप से पठनीय है, क्योंकि पिछले 20 वर्षों में भारतवर्ष के जनमानस के लिए जितने विशेष प्रयास किए गए हैं, और भारत द्वारा मोदी जी के नेतृत्व में विभिन्न क्षेत्रों में जो उपलब्धियां हासिल की गई हैं उनका बयान इस पुस्तक में उन्हीं क्षेत्रों के विशेषज्ञों द्वारा किया गया है, जिसके कारण यह बात यह पुस्तक और भी प्रमाणिक और पठनीय हो जाती है।

कार्यक्रम के संयोजक विनय गोयल ने बताया कि यह कार्यक्रम राज्य स्तरीय आयोजन है। इसी तरह के आयोजन जनपद तथा अन्य निचले स्तर पर भी किए जाएंगे । कार्यक्रम में उत्तराखंड के जनपद देहरादून से विधायक गण उमेश शर्मा काऊ, सविता कपूर, दुर्गेश लाल,, बृज भूषण गैरोला,विनोद चमोली, देहरादून के महापौर सुनील उनियाल गामा, भारतीय जनता पार्टी के कई वरिष्ठ कार्यकर्ता, समाज के विभिन्न वर्गों से आए बुद्धिजीवी और शिक्षाविद शामिल थे।

कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम का संचालन प्रो. दुर्गेश पंत और विनय गोयल ने किया ।

Leave a Comment

%d